Weight Gain:  घी के साथ इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, पिचके हुए गाल में भर जाएगा

 
Yoga for Weight Gain: 9 Yoga Poses Which Will Help You Gain Weight! 
 
 

 Wajan Kaise Badhaye : अगर किसी का बीएमआई 18 से कम है तो वह अंडरवेट है. हालांकि ज्यादातर लोगों की मोटापा आज बहुत बड़ी समस्या है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका शरीर कम वजन के कारण जर्जर देखने में लगता है. किशोर उम्र की कुछ बच्चों में ऐसा खासतौर पर होता है. माता-पिता इससे बेहद चिंतित रहते हैं और उसे तरह-तरह की चीजें खिलाते हैं लेकिम वजन नहीं बढ़ता है. कुपोषण यानी पर्याप्त मात्रा में पौष्टिक तत्वों की अगर प्राप्ति न हो तो अंडरवेट होना लाजिमी है लेकिन आजकल यह समस्या बहुत कम ही लोगों में हो सकती है. इसलिए ज्यादातर मामलों में जिस तरह गलत खान-पान और गतिहीनता ज्यादा वजन के लिए जिम्मेदार है, उसी तरह यही कारण कम वजन के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं. वजन बढ़ाने से पहले यह देखना होगा कि कहीं किसी बीमारी की वजह से तो शरीर पर मांस नहीं चढ़ता. अगर कोई हेल्दी है और वजन नहीं बढ़ रहा है तो कुछ नियमों को अपना कर सही फूड और सही तरीकों को अपना कर वजन को बढ़ाया जा सकता है.

 

ऐसे बढ़ाएं वजन

1. ज्यादा कैलोरी-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक अगर जल्दी वजन बढ़ाना है तो कैलोरी ज्यादा लेनी होगी. इसके लिए जितनी कैलोरी आप खर्च करते हैं उससे 400-500 कैलोरी ज्यादा लेनी होगी. अगर और तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो 700 से 1000 कैलोरी अतिरिक्त लेने की दरकार है.

2. प्रोटीनयुक्त भोजन-वजन बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि प्रोटीन का सेवन ज्यादा करें. इसके लिए नियम यह है कि जितना वजन है उस हिसाब से प्रति किलोग्राम पर 2 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना है. प्रोटीन के लिए मीट, मछली, अंडा, पनीर, दाल, फलीदार सब्जियां, बादाम, सोया, तिल, चिया सीड्स, टोफू, मटर, छोले, बींस, पंपकीन सीड्स, काजू, हेजलनट्स, अखरोट आदि का सेवन बढ़ा दें.

3. हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रैट-कुछ लोग सोचते हैं कि फैट और कार्बोहाइड्रैट से ज्यादा नुकसान होगा लेकिन हेल्दी फैट से कोई नुकसान नहीं होगा. इसके लिए आप घी और गुड़ का सेवन ज्यादा करें. घी में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो डाइट्री फैट होता है. डाइट्री फैट नुकसान नहीं पहुंचाता है. घी में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं. घी हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतरीन है. इसलिए घी का सेवन करें लेकिन घी को तेज आंच पर न पकाएं. इससे घी ऑक्सीडाइज हो जाएगा जिसके कारण नुकसान पहुंचाएगा. वहीं कार्बोहाइड्रैट के लिए गुड़ का सेवन सबसे उत्तम है. गुड़ कुदरती होने के कारण नुकसान नहीं पहुंचाएगा और इससे कार्बोहाइड्रैट की प्राप्ति भी होती रहेगी. ऐसे में अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो गुड़ और घी का सेवन करें.

4. कई बार खाएं- मायो क्लिनिक के मुताबिक अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दिन में 5 से 6 बार भोजन करें. इसके लिए 3 हैवी मील और 2 ब्रेकफास्ट लें. सुबह नाश्ता हैवी लें. इसके बाद दोपहर मील और रात में डिनर हैवी लें. रात में 8 बजे तक डिनर कर लें. इसके अलावा शाम में और दोपहर के बाद हल्का ब्रेकफास्ट जरूर करें. वैसे जब भूख लगे, उसी समय खाने का नियम बना लें.

 

5. खाने से पहले पानी न पीएं-यदि खाना खाने से पहले पानी पी लेंगे तो भूख मिट जाएगी. इससे सही से आप फूड को प्राप्त नहीं कर सकते हैं.

6. वेट गेनर शेक-तेजी से वजन बढ़ाने के लिए दिन में कम से कम एक बार वेट गेनर शेक लें. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट और कैलोरी का चयन ज्यादा कर सकते हैं. इसके लिए आप दूध, केला, चेरी, अखरोट, बादाम आदि को मिलाकर शेक बना सकते हैं.

 7. एक्सरसाइज-जिस तरह वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है, उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो मेटाबोलिज्म सही से नहीं होगा. यानी आपके शरीर में फूड का एब्जोर्ब्सन सही से नहीं होगा. इससे एनर्जी सही से नहीं बनेगी तो फिर वजन नहीं बढ़ेगा.