महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद


एक हाउसवाइफ के लिए घर के काम के साथ-साथ जिम जाना और एक्सरसाइज करना बहुत मुश्किल है। हालांकि घर के कामों को करते रहने से कैलोरीज बर्न तो होती हैं, मगर वह काफी नहीं होता है। ऐसे में आपको लोगों से डाइट करने की सलाह जरूर मिलती होगी और वह आपको तमाम चीजें छोड़ देने की नसीहत देते होंगे। लेकिन डाइट का मतलब खाना त्यागना नहीं है।

अर्ली मॉर्निंग मेथी वॉटर ड्रिंक

सुबह 6-7 बजे के बीच

methi water early morning

आपको सुबह की शुरुआत मेथी के पानी से करनी है। इसके लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर एक ग्लास में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर सबसे पहले मेथी का पानी पीएं। खाली पेट मेथी का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। पाचन शक्ति में सुधार करता है और एसिडिटी की प्रॉब्लम में भी राहत देता है।

मिड मॉर्निंग बादाम और अखरोट मिक्स

सुबह 7 : 30 बजे

walnut badam mix

जब आप मेथी का पानी पी लें तो उसके आधे घंटे बाद 3-4 बादाम (भिगोए हुए) और अखरोट खाएं। ये दोनों ही विटामिन्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि बादाम और अखरोट खाने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार होता है और ब्लड शुगर भी नियंत्रित होता है।

\

हेल्दी ब्रेकफास्ट

सुबह 8:30

healthy breakfast for weight loss

सुबह अपने ब्रेकफास्ट में आप 2 इडली और सांभर खाएं। अगर आपको यह पसंद न हो तो एक 1 दाल पराठा के साथ एक कप लो फैट दही खाएं। इसके अलावा आप वेजिटेबल बेसन का चीला या फिर रागी वेजिटेबल चीला और पीनट चटनी खा सकती हैं। आप ब्रेकफास्ट में जो भी चीज खाएं उसके साथ एक बॉयल किया हुआ अंडा भी ऐड करें। आप इन तीनों चीजों को 1 महीने में बदल-बदलकर खा सकती हैं। इससे आप एक ही चीज खाकर ऊबेंगी नहीं। नोट : इसके 30 मिनट बाद आप हल्दी दूध जरूर पीएं।

मिड मॉर्निंग फ्रूट ब्रेक या स्प्राउट सलाद

सुबह 11: 30

sprout salad for weight loss

ब्रेकफास्ट खाने के बाद आपका पेट भरा होगा, लेकिन अगर इस बीच आपको कुछ खाने का मन करे तो आप एक बाउन सिट्रिक फ्रूट जैसे संतरा, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, कीवी आदि को खा सकती हैं। इसके अलावा आप 1 बाउल स्प्राउट सलाद भी खा सकती हैं। इसे खाने से आपकी क्रेविंग्स शांत होगी और फाइबर युक्त स्प्राउट्स (चटपटा होने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मददगार है स्प्राउट्स, ऐसे बनाएं हेल्दी नाश्ता) आपका खाना पचाने में सहायक होंगे। इससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग होगी और वजन घटाने में मदद करेंगे।

ग्रीन टी/स्पाइस टी ब्रेक

दोपहर 12 बजे

spice tea break

स्प्राउट सलाद या फ्रूट्स खाने के आधे घंटे बाद आप ग्रीन टी या फिर स्पाइस टी पी सकती हैं। अगर ग्रीन टी ले रही हैं, तो उसमें आधा छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर भी डालें। ग्रीन टी या स्पाइस टी वजन घटाने में सहायक होती है। ये डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करती हैं और आपकी ओवरऑल हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं।

लंच हेल्दी मील

दोपहर 1 बजे

healthy lunch meal

आप दिन में 1 कटोरी बाजरे और दाल की खिचड़ी के साथ मिक्स वेजिटेबल खाएं। इसके अलावा आप पनीर और वेजिटेबल ब्राउन राइस और एक कप दही, 1 मल्टीग्रेन रोटी 1 कटोरी दाल और 1 ग्लास छाछ, 2 मिलेट उत्तपम के साथ 1 कटोरी सांभर ले सकते हैं। चूंकि एक महीने तक यह रूटीन फॉलो करना है तो आप इन चीजों को अपने हिसाब से ऑल्टरनेटिव दिनों में बना सकती हैं।


 

ग्रीन टी/स्पाइस टी ब्रेक

दोपहर 2 बजे

दोपहर का भोजन करने के बाद एकदम न बैठें। कुछ 10 मिनट वॉक करें और फिर 1 घंटे बाद ग्रीन टी या फिर स्पाइस टी ब्रेक लें।

fruit bowl snacks

स्नैक्स टाइम

शाम 4 बजे

अगर आपको दोपहर खाना खाने के बाद फिर से यदि भूख लगे तो आप स्नैक के रूप में कोई भी एक फ्रूट या फिर एक छोटी कटोरी ड्राई रोस्ट मखाना खा सकती हैं। मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर होने का साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। मखाना ब्लड शुगर लेवल को स्टेबलाइज करने में मदद करता है। यह आपकी क्रेविंग्स को कम करेगा और आपका पेट भरा रखेगा।

नींबू पानी ब्रेक

शाम 5 बजे

स्नैक खाने के एक घंटे बाद आपको गुनगुने पानी में नींबू और दालचीनी पाउडर डालकर लेना चाहिए। यह ड्रिंक न सिर्फ आपका वजन कम करने में सहायक होगी, बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी इससे स्ट्रॉन्ग होगी।

डिनर लाइट मील

शाम 7 बजे

dinner healthy and light meal

कोशिश करनी चाहिए कि हम अपना डिनर 7 से 8 बजे के बीच में हर हाल में कर लें। रात को चूंकि बॉडी ज्यादा एक्टिविटी नहीं करती इसलिए खाना पचने में भी वक्त लगता है। अपने रात के खाने को लाइट रखें। डिनर में आपको एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल और 1 मल्टीग्रेन रोटी के साथ थोड़ा मिक्स सीड्स सलाद खाना है। इसके अलावा आप 1 कटोरी ब्राउन राइस, 1 कटोरी दाल और 1 कटोरी मिक्स सलाद लें। आप रात को 1 कटोरी दलिया खिचड़ी भी खा सकती हैं।

नोट : अगर आपको इसके बाद भी भूख लगे या आप देर तक जागते हैं, तो सोने से 1 घंटा पहले हल्दी वाला दूध या फिर स्पाइस टी पी सकती हैं।

इस बीच ध्यान रखें कि पूरे दिन भर में आपको कम से कम 3 लीटर पानी पीना है और महीने भर तक अपना वॉटर इनटेक थोड़ा-थोड़ा बढ़ाते रहें। 7 घंटे की पर्याप्त नींद लें और साथ ही बस 1 घंटा एक्सरसाइज करें, जिसमें जॉगिंग, रनिंग और फास्ट वॉकिंग शामिल करें।

हमें उम्मीद है कि डाइटीशियन द्वारा बताया गया यह डाइट प्लान वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही वेट लॉस टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।