इन 11 लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ सकता हैं भारी ! शरीर देता है किडनी फेल होने का संकेत

Kidney - Wikipedia
 

 

 

 

 

 

 

 

 

शाश्वत सिंह/झांसी. बदलते जीवन और खान-पान

की आदत की वजह से हमारे शरीर में कई बीमारियां घर कर लेती है. इस वजह से शरीर के जरूरी हिस्से भी खराब हो जाते हैं. ऐसा ही एक जरूरी हिस्सा किडनी है. किडनी अगर काम करना बंद कर दे तो पूरे शरीर के फंक्शनिंग पर असर पड़ता है. किडनी खराब हो जाने से शरीर के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं. कई बार किडनी खराब होने के बारे में व्यक्ति को पता भी नहीं चल पाता. शरीर हमें कई संकेत देता है लेकिन हम उसे और ध्यान नहीं देते.

झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल और किडनी एक्सपर्ट डॉ. एन एस सेंगर ने बताया कि किडनी में अगर समस्या होती है तो शरीर हमें कई प्रकार के संकेत देता है.इन शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज करना भारी शरीर के लिए घातक हो सकता है.

किडनी खराब होने के लक्षण
बेवजह थकान महसूस करना ,समय से भूख नहीं लगना,रात में नींद ना आने की समस्या, सांस लेने में तकलीफ महसूस होना, पैरों में सूजन की समस्या ,हड्डियां का कमजोर होना मांस पेशियों में दर्द महसूस करना , पेशाब बनने की प्रक्रिया बाधित होना, वजन अचानक कम होजन , शरीर में सूजन आना खासकर चेहरे पर सूजन दिखना , जी मिचलाना उल्टी होना भी शामिल है.इन 11 लक्षणों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है.

30 साल के बाद हर 3 महीने बाद जांच
डॉ. सेंगर ने बताया कि किडनी खराब होने पर आंखों के आसपास सूजन भी हो जाता है. किडनी जब प्रोटीन जमा करने के बजाय छोड़ने लगता हैं तो यह सूजन का कारण बन जाता है. इसके साथ ही शरीर में खून की कमी होने लगती है. जिससे शरीर पीला दिखने लगता है. डॉ. सेंगर ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को साल में एक बार किडनी की जांच अवश्य करवा लेनी चाहिए. अगर आपकी आयु 30 वर्ष से अधिक है तो हर 3 महीने पर यह जांच करवाते रहना चाहिए.