Foods To Improve Eyesight:  दूर की चीजें कभी नहीं दिखेंगी धुंधली, प्लेट में रखें 10 चीजें



Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye: अगर आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं या आपको कम या धुंधला दिखता है, तो आपको इन चीजों का सेवन करना चाहिए

 
keep these 10 foods in your plate to improve eyesight and eye health naturally
Foods To Improve Eyesight: आंखें बन जाएंगी दूरबीन, दूर की चीजें कभी नहीं दिखेंगी धुंधली, प्लेट में रखें 10 चीजें
आंखों के स्वास्थ्य पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। यही वजह है कि बहुत से लोगों की कम उम्र ही आंखें कमजोर होने लगती हैं। आंखों के कमजोर आपो दूर या पास की चीजें धुंधली दिखाई देने की समस्या हो सकती है। मोबाइल, लैपटॉप या टीवी स्क्रीन से चिपके रहना, डाइट का ध्यान नहीं रखना, पर्याप्त नींद नहीं लेना आदि कारणों से आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ती जा रही हैं।


दुर्भाग्य से अगर आपकी आंखें मायोपिया, हाइपरोपिया या प्रेसबायोपिया जैसी समस्याओं की वजह से कमजोर हुई हैं, तो देखने की क्षमता में सुधार नहीं हो सकता और इस प्रकार की स्थितियों का इलाज चश्मे, कॉन्टैक्ट लेंस या रेफ्राक्टिव सर्जरी है लेकिन मैक्यूलर डिजनरेशन या पोषक की कमी के कारण आंखों की रोशनी कम हो जाती है, तो आप अपनी डाइट में बदलाव करके आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं। अगर आपकी आंखें कमजोर हो गई है और आपको दूर या नजदीक की वस्तुओं को सही तरीके से देखने में परेशानी होती है, तो आपको तुरंत अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए।

गाजर

गाजर

NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन (Ref) के अनुसार, गाजर विटामिन ए का अच्छा स्रोत होती है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसमें बेटा-कैरोटीन भी होता है जो आंखों की सेहत को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

4 टिप्स आंखों को रखेंगे हमेशा स्वस्थ

4 Eyes Health Care Tips : अपनाएं ये 4 टिप्स और अपनी आंखों को रखें हमेशा स्वस्थ

पालक

पालक

पालक में विटामिन ए, की अच्छी मात्रा होती है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह ल्युटीन का भी अच्छी स्रोत होती है, जो आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

आम

आम

आम में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं। आम में ल्यूटिन और ज़ेक्सैथीन होते हैं, ये दोनों एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं।

आंवला

आंवला

आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। यह खासकर रेटिना के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। आंवले में अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो देखने की क्षमता में सुधार करते हैं और मोतियाबिंद को रोकते हैं।

सेब

सेब

सेब आंखों की रोशनी बढ़ाने और आंखों को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है। सेब में विटामिन ए और सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। फ्लेवोनोइड यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट फाइटोन्यूट्रिएंट्स आंखों पर मुक्त कणों के प्रभाव को कम करते हैं और कई नेत्र रोगों को रोकते हैं। इनके अलावा अपनी खाने में संतरा, ब्रोकोली, खसखस, सूरजमुखी के बीज, बादाम, अखरोट जैसे नट्स, मखाने और अंडे शामिल करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।