Health Tips: दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए इन चार बातों का रखें विशेष ख्याल, कई बीमारियां भी होंगी दूर

Healthy Habits To Feel Active And Energetic Whole Day, Health Tips In Hindi
1 of 5

शरीर को पूरे दिन बेहतर ढंग से काम करते रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसकी कमी आपको जल्दी ही थकावट और कमजोरी का एहसास दिला सकती है। यही कारण है कि कुछ लोगों को दोपहर होते-होते काम करने का मन नहीं करता, थकान और नींद महसूस होने लगती है। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य में समस्याओं का भी संकेत माना जाता है।

ऊर्जा की कमी के वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, इसमें आहार में पौष्टिकता और शारीरिक रूप से सक्रियता में कमी को मुख्य कारणों के तौर पर देखा जाता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान रहते हैं तो इस लेख में हम आपको दिनभर उर्जावान बने रहने के सबसे आसान से उपाय बताएंगे।

हार्वर्ड विशेषज्ञ कहते हैं, ऊर्जावान बने रहने के लिए लोग तमाम तरह के सप्लीमेंट्स और ड्रिंक्स का सेवन करते रहते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह आपको काम करने की शक्ति प्रदान करने में मदद करेंगे। यहां तक कि कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि एनर्जी ड्रिंक्स या फिर ऐसे अन्य चीजों के सेवन की आदत शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए आइए विशेषज्ञों द्वारा सुझाए ऐसे चार उपायों के बारे में जानते हैं जो आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में काफी मदद कर सकते हैं।
Healthy Habits To Feel Active And Energetic Whole Day, Health Tips In Hindi
2 of 5
तनाव का स्तर कम करें

हार्वर्ड विशेषज्ञ कहते हैं जो लोग अधिक तनाव लेते हैं उनमें ऊर्जा की कमी जैसी शिकायतें भी अधिक देखने को मिलती हैं।  तनाव से प्रेरित भावनाएं भारी मात्रा में आपके ऊर्जा का उपभोग करती हैं। ऐसे में यदि आप तनाव के स्तर को कम करने वाले उपाय करते हैं तो शरीर में ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है। तनाव को कंट्रोल करना शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत के लिए लाभकारी होता है।
विज्ञापन

Healthy Habits To Feel Active And Energetic Whole Day, Health Tips In Hindi
3 of 5
नियमित व्यायाम की बनाएं आदत

व्यायाम को विशेषज्ञ बेहतर स्वास्थ्य की गारंटी के तौर पर देखते हैं। व्यायाम करने से शरीर में रक्त और ऑक्सीजन का बेहतर ढंग से संचार होता रहता है जो आपके अंगों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ मूड को ठीक रखने और शरीर को दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करती है।

दिनचर्या में योग-व्यायाम को शामिल करने की आदत बनाकर आप लाइफस्टाइल में गड़बड़ी से संबंधित कई तरह की समस्याओं को भी कम कर सकते हैं।
Healthy Habits To Feel Active And Energetic Whole Day, Health Tips In Hindi
4 of 5
बेहतर नींद सुनिश्चित करें

हार्वर्ड विशेषज्ञ कहते हैं जिन लोगों की रोजाना रात में 6-8 घंटे की नींद पूरी नहीं हो पाती है, ऐसे लोगों में ऊर्जा की कमी और थकान की समस्या अधिक देखने को मिलती है। नींद में व्यवधान के कई कारण हो सकते हैं, जिसे समझते हुए इसपर काम करने और नींद को बेहतर ढंग से प्राप्त करने की कोशिश करें। अच्छी नींद लेने वाले लोगों में तनाव और ब्लड प्रेशर जैसी शारीरिक स्वास्थ्य की समस्याओं का जोखिम भी कम देखा गया है। 
विज्ञापन
Healthy Habits To Feel Active And Energetic Whole Day, Health Tips In Hindi
5 of 5
आहार का रखें ख्याल

ऊर्जावान बने रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार का चयन करें। विशेषज्ञ बताते हैं, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपको लंबे समय तक ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाए रखने में मदद मिल सकती है। साबुत अनाज, उच्च फाइबर वाली सब्जियां, नट्स और स्वस्थ तेल आदि का सेवन करके आप शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं। 


--------------
नोट: यह लेख मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर तैयार किया गया है। 


अस्वीकरण: 
हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।