बिना इन्वेस्टमेंट के घर से ऑनलाइन पैसा कमाने के सर्वश्रेष्ठ 10+ तरीके इंडिया में | How to earn money online without Investment 


मैं आपको सटीक तरीके बता सकता हूं कि मैंने ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल किया। लेखन, सामग्री विपणन और वेबसाइट निर्माण की मूल बातें सीखने में मुझे लगभग 6 महीने लगे। सीखने की अवधि के दौरान, मेरी कमाई शून्य थी।


आपके लिए त्वरित सुझाव

  • डाटा एंट्री जॉब प्रोवाइडर ज्यादातर स्कैम होते हैं। अपना समय और पैसा बर्बाद मत करो।
  • अपराध और घोटालों को छोड़कर पैसा कमाने का कोई त्वरित तरीका नहीं है। दोनों से दूर रहें।
  • यदि आपको तत्काल धन की आवश्यकता है, तो एक व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें और जितनी जल्दी हो सके ऋण का भुगतान करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

आप ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, अगर

  • यदि आपको कोई नया कौशल सीखने का शौक है (जैसे सामग्री लेखन, एसईओ, डिजाइनिंग, वीडियो संपादन)
  • आप एक लाभदायक ब्लॉग शुरू करने पर काम कर सकते हैं और अपने स्मार्ट वर्क के आधार पर 6-8 महीनों में कुछ आय की उम्मीद कर सकते हैं।
  • आपको बस एक इंटरनेट कनेक्शन, लैपटॉप और रुपये से कम की आवश्यकता है। ऑनलाइन कारोबार शुरू करने के लिए 10,000 रुपये।

जीवन में सफलता प्राप्त करने का एकमात्र तरीका सीखना (एक लाभदायक कौशल) है और हमारे ज्ञान में निवेश करना है

(अपने आप से पूछें, क्या आप आज अपने सीखने के लिए $10 का निवेश कर सकते हैं?)

Download movie Download Zhong Kui Exorcism (2022) Hindi ORG Dubbed HDRip HDRip

यदि आप अभी भी पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप ऑनलाइन आय अर्जित करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं, है ना?

ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम सिद्ध तरीके

1. एक फ्रीलांसर बनें

अगर आप एक अच्छे प्रोग्रामर, डिज़ाइनर या मार्केटर हैं तो आप भारत में बहुत सारी पेड ऑनलाइन जॉब पा सकते हैं। आपको बस धैर्य रखने और और जानने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। यदि आपके पास आवश्यक कौशल है तो बिना किसी निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका फ्रीलांसिंग है।

एक अच्छा फ्रीलांसर बनने के लिए आपके पास दो स्किल्स होनी चाहिए। एक आपका मुख्य कौशल है, और दूसरा कौशल विपणन है। यदि आप एक अच्छे मार्केटर नहीं हैं, तो अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए किसी अनुभवी मार्केटर की मदद लें। क्लाइंट प्राप्त करने के लिए आपके पास उत्कृष्ट संचार कौशल होना चाहिए।

2. ऑनलाइन सर्वेक्षण के साथ पैसे कमाएँ

यहां आप छोटे-छोटे सर्वे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं जिसमें किसी खास कंपनी की जरूरत के हिसाब से 5 मिनट से लेकर 20 मिनट तक का समय लगता है।

आपको एक सर्वेक्षण में अपनी प्रतिक्रिया और राय लिखनी होगी। आपको बस प्रश्न में से अपनी पसंद का चयन करना है और कुछ भी लिखने की आवश्यकता नहीं है।

आप सर्वेक्षण की अवधि, अपनी प्रोफ़ाइल और जिस देश में आप रह रहे हैं, उसके आधार पर आप $1 से $20 तक कमा सकते हैं। आप भुगतान किए गए सर्वेक्षणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और 20 सर्वश्रेष्ठ सर्वेक्षण साइटों में शामिल हो सकते हैं।

3. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाएं

Woman with laptop and money Freelance girl earning money from online work. Influencer, investor, side hustle and remote work concept. Vector illustration online money  stock illustrations
ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाएं

आप अपने लेखन कौशल से दो तरह से पैसा कमा सकते हैं।

  • किसी को लिखें और तुरंत पैसा कमाएं
  • अपने लिए लिखें और धीरे-धीरे, लेकिन लगातार पैसा कमाए।

फ्रीलांस नौकरी और व्यवसाय के मालिक होने के बीच यही अंतर है। आपका ब्लॉग आपका ऑनलाइन व्यवसाय हो सकता है, आपके दर्शकों को बनाने में कुछ समय लगेगा। लेकिन एक बार जब आप ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर देते हैं तो आपका ब्लॉग सोते समय भी पैसे कमाता है।

आप साधारण Google Adsense का उपयोग करके विज्ञापन बना सकते हैं और google से पैसे कमा सकते हैं। जब भी कोई ऐसे Ad Blocks पर क्लिक करता है तो आप पैसे कमाते हैं।

जब मैंने 2019 में ब्लॉगिंग शुरू की थी तो मुझे ब्लॉगिंग के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी। मैंने बहुत मेहनत की लेकिन लगभग 1 साल तक ब्लॉगिंग से कोई पैसा नहीं कमाया।

लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी! मैं ‘ब्लॉग कैसे बनाएं’, ‘अपने ब्लॉग पर कैसे लिखें’ और ‘अपने ब्लॉग का प्रचार कैसे करें’ जैसे विषयों पर अपना शोध कर रहा था।

और 1 साल बाद चीजें मेरे पक्ष में शुरू हुईं। मैंने 2021 में ब्लॉगिंग से अपना पहला $100 कमाया। फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज मैं ब्लॉगिंग से $250+ प्रति माह कमा रहा हूँ।

आप मेरी ब्लॉगिंग यात्रा, मेरे आय प्रमाण और मुफ़्त में ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस बारे में पूरी गाइड के बारे में अधिक जान सकते हैं।

4. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सीखें

फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए आपको किसी पैसे की आवश्यकता नहीं है लेकिन स्टॉक ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए आपको थोड़े से पैसे की आवश्यकता होगी।

यदि आप सही स्टॉक चुनना जानते हैं तो आप स्टॉक ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको एक डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है।

मुझे आपको इस बात से अवगत कराना चाहिए कि आप स्टॉक ट्रेडिंग में पैसा खो सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप कम पैसे से शुरुआत करें और स्टॉक ट्रेडिंग की मूल बातें सीखने में अधिक समय लगाएं।

डिस्काउंट ब्रोकर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे फिक्स ब्रोकरेज से 20 रुपये तक का शुल्क लेते हैं, भले ही ट्रेड वॉल्यूम कुछ भी हो। आप मेरे पसंदीदा डिस्काउंट ब्रोकर्स Upstox रिव्यू की समीक्षा देख सकते हैं।

e-commerce, online business profit, e-business e-commerce, online business profit, e-business, earn money on internet online money  stock pictures, royalty-free photos & images
Make Money Online

5. एक ऑनलाइन सलाहकार बनें

आप अपनी सलाह और ज्ञान कई लोगों को बेच सकते हैं। सलाहकार या शिक्षक बनने के लिए आपको एक डोमेन में सुपर विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस अपने छात्र या ग्राहक से बेहतर होना है।

मैंने कई स्टार्टअप्स के साथ काम करके कंटेंट मार्केटिंग स्किल्स हासिल की हैं। मुझे कभी सफलता मिली तो कभी असफलता, हर असफलता के साथ मैंने कंटेंट मार्केटिंग में कुछ नया सीखा। अब लोग मुझे कंटेंट मार्केटिंग एक्सपर्ट कहते हैं और सहर्ष मुझे रु. फोन/स्काइप पर मेरी सलाह के लिए 5000 प्रति घंटा।

मैं कंटेंट मार्केटिंग प्लान बनाने में उनकी मदद करता हूं। वे बेहतर मार्केटिंग अभियान चलाकर अधिक व्यवसाय प्राप्त करते हैं।

मुख्य प्रतिस्पर्धी कौशल वाला कोई भी व्यक्ति सलाहकार बन सकता है और ग्राहकों को ऑनलाइन ढूंढ सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कानूनी या वित्त पेशेवर हैं, तो आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, और ग्राहकों को ऑनलाइन आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं।

Student watching online video lesson Young student watching education tutorials on laptop while sitting in library. Senior teacher teaching math online while student watching her on laptop and taking notes. University students learning trough a webinar on computer with a lecturer. youtube money stock pictures, royalty-free photos & images
एक ऑनलाइन सलाहकार बनें

आप या तो अपने मौजूदा कौशल का मुद्रीकरण कर सकते हैं, या नए कौशल सीख सकते हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाते हैं।

कौशल के बिना जल्दी पैसा बनाने की उम्मीद न करें।

Download movie Download Zhong Kui Exorcism (2022) Hindi ORG Dubbed HDRip HDRip

मैं इसे फिर से कह रहा हूं, कुछ महीनों के समर्पित समय में ऑनलाइन कौशल सीखना संभव है।

6. YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाएं

आप शायद नहीं जानते होंगे कि लोग youtube से लाखों कमा रहे हैं। फिर, एक आसान विकल्प नहीं है, लेकिन किसी विशेष विषय पर वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत संभव है।

दो तरह के लोग सफल YouTube चैनल बना सकते हैं, एक जो मज़ेदार और मनोरंजक वीडियो बनाते हैं, दूसरा जो एक विशिष्ट दर्शकों (जैसे छात्रों, माताओं, गृहिणियों, टेक गीक्स) के लिए अत्यधिक मददगार वीडियो बना सकते हैं।

आप YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में हमारी गहन मार्गदर्शिका के माध्यम से जा सकते हैं, जहां हमने सफल लोगों के उदाहरण दिखाए हैं जो YouTube पर पैसा कमा रहे हैं, हमने YouTube चैनल बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा की है कि कैसे आपकी मार्केटिंग और विकास करें चैनल, और वीडियो बनाने और प्रचारित करने के लिए आपको किन उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है।

Earn money on video content - Laptop computer with videoclip on screen and dollars flying in air Passive income, hobbies, viral video and influencer concept. Vector illustration. youtube money stock illustrations
6. YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाएं


7. फेसबुक, इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

Instagram, Facebook और Twitter से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। अरे, मैं मजाक नहीं उड़ा रहा हूं। ऐसे लोग हैं जो सिर्फ एक ट्वीट या फेसबुक पोस्ट के लिए 20,000 रुपये तक चार्ज करते हैं। अब अपना मुँह बंद करो, यह सच है।

इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिनके बारे में मुझे जानकारी है। मैंने स्वयं फेसबुक पेजों पर अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए सीधे व्यवस्थापकों को पैसे दिए (फेसबुक विज्ञापनों के साथ भ्रमित नहीं होने के लिए)।

सोशल मीडिया फैन बेस ऐसे लोगों के लिए एक संपत्ति है, जिनमें से ज्यादातर मनोरंजन के क्षेत्र में हैं। फैशन और एंटरटेनमेंट डोमेन से जुड़े लोग अपने इंस्टाग्राम पेज को मोनेटाइज कर सकते हैं। आप भाकसाला, गब्बर सिंह और स्टोरीपिक के प्रशंसक आधार की जांच कर सकते हैं, और आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी भी कंपनी के लिए वे कितने मूल्यवान हो सकते हैं जो ऐसे पृष्ठों पर विज्ञापन देना चाहते हैं।


8. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना रिटेल शॉप चलाने के समान है। आप अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे खुदरा विक्रेताओं के साथ साइन अप करते हैं, अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया पर अपने पसंदीदा उत्पादों को बढ़ावा देते हैं ताकि अच्छा पैसा कमा सकें।

मैं एक अलग विकल्प के रूप में सहबद्ध विपणन पर चर्चा कर रहा हूं क्योंकि यह किसी भी प्रकार के ऑनलाइन व्यवसाय के साथ फिट हो सकता है, कुछ परिदृश्यों में लोगों के पास एक वेबसाइट भी नहीं है, लेकिन संबद्ध विपणन के माध्यम से पैसा कमाते हैं।

मैंने बस अपनी पसंदीदा किताबों की एक सूची तैयार की और Amazon से लिंक किया ताकि इच्छुक लोग किताबें खरीद सकें।

एक ही दिन में तीन लोगों ने खरीदारी की और मैंने एक छोटा संबद्ध कमीशन अर्जित किया। अगर कोई आपके लिंक पर क्लिक करके अमेज़न की वेबसाइट पर जाता है।

9. एक फ्रीलांसर बनें

ब्लॉगिंग और एफिलिएट मार्केटिंग के बाद पैसे कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका फ्रीलांसिंग है। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप छोटी या बड़ी कंपनियों के साथ अस्थायी आधार पर काम कर सकते हैं और उन्हें अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

आप अपने क्लाइंट के लिए किस प्रकार की फ्रीलांस जॉब करेंगे, इसके आधार पर फ्रीलांसर $500 से $2000+ प्रति माह कमा सकते हैं।

आप एक कंटेंट राइटर, वेब डिज़ाइनर, ग्राफिक्स डिज़ाइनर के रूप में काम कर सकते हैं या SEO, डेटा एंट्री, वीडियो प्रशंसापत्र, डिजिटल मार्केटिंग आदि जैसी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

UpWork, Freelancer.in, WorkNHire जैसी दर्जनों लोकप्रिय वेबसाइटें और कई अन्य फ्रीलांस साइटें हैं जो आपको तैयार ग्राहकों के साथ तैयार मंच प्रदान कर सकती हैं।

10. एक डिजिटल स्टोर खोलें (Shopify, Woo-Commerce या Marketplaces)

ऑनलाइन स्टोर पर बेचने के लिए आपके मन में कुछ उत्पाद होने चाहिए – यह इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजाइनर आभूषण या रूमाल हो सकते हैं।

आपको शुरुआत करनी चाहिए:

  • मान्य विचार,
  • दुकान लगाओ,
  • उत्पादों की खरीद और
  • ग्राहकों को ढूंढना।

11. लेखन कार्य करके पैसे कमाएँ

विभिन्न प्रकार की सामग्री लिखकर इंटरनेट पर पैसा कमाने का एक और बेहतर तरीका लेखन है।

आप ब्लॉग, कंपनियों, संस्थानों, व्यक्तिगत लोगों आदि के लिए लिख सकते हैं। विभिन्न प्रकार के लेखकों को अलग-अलग भुगतान मिलता है।

आम तौर पर लोगों को 500 शब्दों की सामग्री लिखने के लिए $5 से $20+ का भुगतान मिलता है।

यदि आपके पास लेखन कौशल नहीं है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं और एक स्वतंत्र लेखक बन सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग जॉब खोजने के लिए आप UpWork, iWriter, WriterBay, FreelanceWriting, TextBroker, ExpressWriters.com, FreelanceWritingGigs.com जैसी साइट्स पर जा सकते हैं।

12. डोमेन ट्रेडर

डोमेन ट्रेडिंग एक और उच्च लाभ वाला व्यवसाय है जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं। लेकिन यहां आपको डोमेन खरीदने के लिए कुछ निवेश की जरूरत है।’

आपको एक विशेषज्ञ होना चाहिए या इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको विस्तृत ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

आप GoDaddy या अन्य डोमेन रजिस्ट्रार से $10 से कम में डोमेन खरीद सकते हैं और भविष्य में जरूरतमंद व्यक्ति को सैकड़ों डॉलर में बेच सकते हैं। यहां आपका कौशल महान डोमेन की पहचान करना है जो अभी तक बुक नहीं हुए हैं और भविष्य में कंपनियां उस डोमेन को खरीदने का प्रयास कर सकती हैं।

जब कंपनियों को अपनी पसंद का डोमेन नहीं मिलता है, तो वे सौदे के लिए डोमेन के मालिक से संपर्क करती हैं और कीमत तय करना आपके नियंत्रण में होता है। आप अपने डोमेन को नीलामी पर भी रख सकते हैं ताकि लोग सीधे आपके इच्छित मूल्य पर खरीद सकें।

13. वेबसाइट फ़्लिपिंग

डोमेन ट्रेडिंग की तरह, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वेबसाइट फ़्लिपिंग भी एक हॉट बिज़नेस है। यहां आप डोमेन से नहीं बल्कि वेबसाइटों से निपटते हैं।

आपको एक वेबसाइट बनानी है, उस पर 3-6 महीने या उससे अधिक समय तक काम करना है ताकि आप वेबसाइटों से पैसा कमाना शुरू कर सकें।

2-3 महीने की कमाई के बाद आप उस साइट को Flippa, EmpireFlippers आदि पर नीलामी के लिए रख सकते हैं। आप उस वेबसाइट से अपनी मासिक कमाई का 15-20 गुना मूल्य आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

नई साइट बनाने और इस नई साइट को विकसित करने की तुलना में पुरानी साइटों को विकसित करना बहुत आसान है।

कई अनुभवी लोग Flippa से वेबसाइट खरीदते हैं, इन साइट्स पर 3-4 महीने काम करते हैं और डबल या ट्रिपल इनकम करते हैं।

14. स्टॉक और विदेशी मुद्रा व्यापार

स्टॉक ट्रेडिंग और फॉरेक्स ट्रेडिंग उन लोगों के लिए पैसा बनाने का एक बहुत ही आकर्षक तरीका है, जिनके पास बाजार का अच्छा विचार है।

इंटरनेट पर कई मुफ्त या सशुल्क पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।

आप इस क्षेत्र में अधिक विशेषज्ञ बनने के लिए इकोनॉमिक टाइम्स जैसे समाचार पत्र पढ़ सकते हैं या सीएनबीसी जैसे टीवी चैनल देख सकते हैं। पर्याप्त ज्ञान के बिना इस बाजार में प्रवेश करना जोखिम भरा है।

15. अपने स्मार्टफोन से पैसे कमाएं

ऐसे कई स्मार्टफोन ऐप हैं जो आपके स्मार्टफ़ोन पर कुछ सरल कार्यों को पूरा करके आपको कुछ अतिरिक्त आय का भुगतान कर सकते हैं।

कम से कम 20 पैसे कमाने वाले ऐप हैं जिन्हें अगर आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं, तो आप $200-$300 की अतिरिक्त आय दे सकते हैं।

आपको साधारण सर्वेक्षण करने होंगे, अन्य वेबसाइटों पर साइनअप करके ऑफ़र पूरे करने होंगे, गेम खेलना होगा, वीडियो देखना होगा आदि।

इससे कमाई करने के लिए आपको कोई अतिरिक्त समय लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप चलते-फिरते पैसे कमा सकते हैं।


16. तस्वीरें ऑनलाइन बेचें

यह आपके स्मार्टफोन का एक और उपयोग है। आप प्रकृति, स्थानों, लोगों, चीजों, व्यंजनों, घरों आदि की उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें ले सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।

शटरस्टॉक, फोटोलिया, आईस्टॉक फोटो, फोटोबकेट जैसी कई बड़ी साइटें हैं जहां आप अपनी तस्वीरें जमा कर सकते हैं। जब भी कोई ग्राहक आपकी तस्वीरें खरीदना चाहेगा, तो आपको आपके द्वारा तय की गई कीमत के अनुसार भुगतान किया जाएगा।

आप बहु भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

17. OLX या Quikr पर पुराना सामान बेचें

मुझे यकीन है कि आपके घर में कई चीजें हो सकती हैं जो महीनों से अप्रयुक्त पड़ी हैं और यदि आप थोड़ा प्रयास करते हैं, तो आप कुछ अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको बस 2 काम करने की जरूरत है, यानी उन सभी वस्तुओं का पता लगाएं जिनका आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं, विभिन्न कोणों से इन वस्तुओं की उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें लें और इन वस्तुओं को बिक्री के लिए OLX और Quikr पर सूचीबद्ध करें।

इतना ही नहीं आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से उनका पुराना सामान बेचने के लिए भी कह सकते हैं। आप इन वस्तुओं को बेचने में उनकी मदद कर सकते हैं और कुछ कमीशन बना सकते हैं।

तो ये 15+ तरीके आपकी क्वेरी ‘ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं’ के लिए एक सही जवाब प्रदान कर सकते हैं और हां, सहायता के मामले में आप हमें एक ईमेल शूट कर सकते हैं।

मैं जानकारी साझा करता रह सकता हूं लेकिन जब तक आप कार्रवाई नहीं करेंगे तब तक आपकी कोई मदद नहीं करेगा। लोग असफलता से डरते हैं और वे कुछ भी शुरू नहीं करते हैं।

पहला कदम उठाएं और आप आगे की रोशनी देखेंगे।

मुझे यकीन है कि  मैंने फाइनेंस, टेक, ट्रैवल, फैशन, शॉपिंग, एजुकेशन, फूड, जॉब्स, पॉलिटिक्स, बॉलीवुड जैसे सभी उद्योगों को कवर किया है। आप जो भी सोच सकते हैं, मैंने ऑनलाइन बिजनेस के लिए बहुत सारे विचार साझा किए हैं।

यदि आप शेयर बाजार में निवेश में रुचि रखते हैं, तो भारत में एक सर्वश्रेष्ठ डीमैट ब्रोकर के माध्यम से निवेश करना शुरू करें।

मैं आपको यह दिखाने के लिए तैयार हूं कि कैसे एक वेबसाइट शुरू करें, खोजशब्द अनुसंधान करें, और अपने ऑनलाइन व्यवसाय के प्रबंधन के हर कदम पर पैसे बचाएं।