Change Your Schedule Change Your Life by Suhas Kshirsagar Audiobook | Book Summary in Hindi




            एक समय था जब मैं अपने जीवन में अटका हुआ महसूस कर रहा था। मेरे पास एक अच्छी नौकरी और आरामदायक दिनचर्या थी।लेकिन मैं अपने जीवन की दिशा से खुश नहीं था।

मुझे एहसास हुआ कि मैं अपने समय का सदुपयोग नहीं कर रहा था और वह मेरा शेड्यूल मेरे लक्ष्यों और आकांक्षाओं के अनुरूप नहीं था।

इसलिए। मैंने बदलाव करने का फैसला किया। मैंने अपनी दिनचर्या का विश्लेषण करके शुरुआत कीऔर उन क्षेत्रों की पहचान करना जो मेरी अच्छी सेवा नहीं कर रहे हैं।

जो मेरी मदद नहीं कर रहे थे। मैंने पाया कि मैं सोशल मीडिया के माध्यम से स्क्रॉल करता हूं। टीवी देखना। और महत्वहीन बातों पर टालमटोल करनाबहुत समय बर्बाद करना। अगर मैं इन गतिविधियों को और अधिक उत्पादक गतिविधियों से बदल सकता।

मैं अपने लक्ष्यों की ओर प्रगति कर सकता था। मैंने सामान्य से एक घंटा पहले उठकर शुरुआत की और उस समय को व्यायाम और ध्यान के लिए समर्पित करना। इससे मुझे सकारात्मक नोट पर दिन शुरू करने में मदद मिली और मुझे ऊर्जा का एक विस्फोट दियाजो मुझे बाकी दिनों में ले गया।

मैं भी अपने भोजन की योजना बनाने लगा और पहले से हेल्दी स्नैक्स तैयार करें।जिसने मेरे समय की बचत की और मुझे स्वस्थ आहार लेने में मदद की।एक और महत्वपूर्ण बदलाव जो मैंने किया वह था अपने काम को प्राथमिकता देना और विशिष्ट दैनिक लक्ष्य निर्धारित करना। मैं सुबह एक टू-डू सूची बनाऊंगा और सुनिश्चित करें कि अगले कार्य पर जाने से पहले मैंने प्रत्येक कार्य पूरा कर लिया है।            

        इससे मुझे और अधिक उत्पादक और कुशल बनने में मदद मिली। और मैंने पाया कि मैं कम समय में अधिक काम कर रहा था। अधिक समय तक। ये छोटे परिवर्तन जुड़ने लगे।और मुझे अपने जीवन में महत्वपूर्ण सुधार दिखाई देने लगे।तो लोगों। यहाँ इस कहानी को बताने का मेरा कारण है। यह सब तब हुआ जब मैंने अपना शेड्यूल बदलना शुरू किया। जिसने मेरी पूरी जिंदगी बदल दी।और मैंने यह सब तब किया। फिर पहली बार। मैंने पुस्तक पढ़ ली। 

अपना शेड्यूल बदलें। अपना जीवन बदलेंमिशेल डी सीटोन और सुहास क्षीरसागर द्वारा। और आज। हम इस पुस्तक को विस्तार से समझने जा रहे हैं। 

इस किताब से। हम अपने जीवन को बदलने के तरीके के बारे में जानेंगे।लेखक का मानना हैकि हमारे जीवन में समय सारिणी का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है।

हमारे दैनिक कार्यक्रम मेंछोटे लेकिन प्रभावी परिवर्तन करके। हम आपका पूरा जीवन बदल सकते हैं।हम अपने जीवन में अक्सरउत्पादक बनना चाहते हैंऐसी कई चीजें उनकी आदतों में शामिल होती हैं। जो लंबे समय में हमें नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे कि। कैलोरी कम करने के लिए भोजन छोड़ना या उत्पादकता बढ़ाने के लिए देर रात तक काम करना और फिर सप्ताह के अंत में ठीक से सोने की कोशिश करना। वगैरह। ऐसी ही कुछ और आदतें। इतनी सारी बुरी आदतें हमारी आनुवंशिक प्रवृत्ति को रोकता है और हमें काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है। इन बुरी आदतों से कैसे निपटें आपके शेड्यूल में छोटे बदलाव हमारी मदद कर सकते हैं और ये छोटे परिवर्तन हमारे शरीर की थकान भार बढ़ना।तंद्रा। चिंता। और भी बहुत कुछ आसानी से ठीक किया जा सकता है। 

कालक्रम पर अपने शोध के साथ पुराने ज्ञान का मेल। लेखक चरण-दर-चरण देता है। -दिन की योजना जिसे पुस्तक में शामिल किया गया है। इसकी मदद से। जिसकी मदद से हम अपने जीवन को बेहतर के लिए बदल सकते हैं। सही समय सारिणी और अच्छे लक्ष्यों के साथ काम कर सकते हैं। हम किताब की मदद से अपने शेड्यूल को कस्टमाइज़ करना सीखें।और इसी तरह अंत में।हम आपका पूरा जीवन बदल सकते हैं।किताब को बेहतर समझने के लिए।हम में इस पुस्तक पर चर्चा करने जा रहे हैं। 

अध्याय।

अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को सब्सक्राइब नहीं किया है।तो इससे पहले कि आप वीडियो में खो जाएं।चैनल को सब्सक्राइब करें और वीडियो को लाइक करें।हमारा चैनल यूट्यूब के सर्वश्रेष्ठ सारांश चैनलों में से एक है।हमारे वीडियो कभी-कभी थोड़े लंबे हो सकते हैं। क्योंकि हम वीडियो और पुस्तक की सामग्री से कभी समझौता नहीं करते हैं।इसलिए वीडियो को अंत तक देखना जरूरी है।

हमारे शरीर की आंतरिक घड़ी का प्रयोग करें तो चलो शुरू हो जाओ।

अध्याय  हमारे शरीर की आंतरिक घड़ी का प्रयोग करेंहम अपने जीवन में बहुत काम करते हैं।लेकिन काम ठीक से करने के लिए। इसे समय पर करना बहुत जरूरी है।

 क्योंकि अगर हम कोई भी काम समय पर पूरा नहीं करते हैं। फिर यह। हमें सुबह जल्दी उठना होता है या अपना काम पूरा करने के लिए देर रात तक जागना। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। इसका मतलब है कि समय पर काम न करने से। हम अपने अंदर बुरी आदतें पैदा करते हैं।

  हमें बीमार या असंगठित बना रहा है। लेकिन हम में से कम ही लोग जानते हैं हमारे दैनिक जीवन के पैटर्न आपके समग्र स्वास्थ्य को कितना प्रभावित करते हैं। और इस वजह से। लोग बहुत बुरी आदतों के आदी हो जाते हैं।

जैसे कि। वजन कम करने के लिए भोजन छोड़ना या काम के लिए समय पर भोजन नहीं करना।रोजाना व्यायाम नहीं करना। और अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए देर रात तक काम करना और पर्याप्त नींद न लेना। और जब हम इन बुरी आदतों के आदी हो जाते हैं। यह हमारे जीवन के संतुलन को बिगाड़ देता है।

अच्छे पाचन के संबंध में।  आराम की नींद।  और अच्छी फिटनेस। समय सब कुछ है।  इसलिए हमें हर काम को करने का एक समय निश्चित कर लेना चाहिए।  जिसके माध्यम से हम अपने दैनिक जीवन के पैटर्न को व्यवस्थित कर सकते हैं  और अपने जीवन को संतुलित करें।

हमारे दैनिक जीवन पैटर्न हम कैसा महसूस करते हैं इसके साथ ही अपने पूरे जीवन को नियंत्रित करें।

और छोटे बदलाव करके। हम अपने जीवन को पूरी तरह से बदल सकते हैं। जल्दी उठने की हमारी आदतया देर रात को सर्कैडियन रिदम कहा जाता है।  अक्सर हमारे अप्रबंधित कार्य शेड्यूल के कारण लेकिन इसके साथ ही। आजकल बहुत से लोग हैं जो बेकार के काम के कारण अपनी जीवन पद्धति को खराब कर लेते हैं। उदाहरण के लिए। देर रात तक मोबाइल फोन चलाना या फालतू वीडियो देख रहे हैं। 

लेकिन हम सभी को समझना होगा जीवन पद्धति के लिए ये बुरी आदतें एक समस्या बन सकती हैं।जो स्वास्थ्य समस्याओं और भविष्य में नुकसान का कारण बन सकता है। इससे निपटने के लिए। ये तीन काम करो।

सोने का समय निर्धारित करें।

नींद पूरी न होने से कई समस्याएं होती हैं। अपर्याप्त नींद के कारण। आप अगले दिन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकते। इसलिए सोने का सही समय निश्चित करें और हर रात एक निश्चित समय पर सोएं।आदर्श रूप से। साढ़े दस बजे तक सोना सबसे अच्छा है अगले दिन अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए। आपको अक्सर बदलाव के अच्छे परिणाम शुरुआती कुछ दिनों में ही दिखने लगते हैं। सही समय पर सोने से। आप दिन भर ऊर्जावान रूप से काम कर सकते हैं और अपने तनाव को नियंत्रित करें। और तनाव कम करके। आपका वजन भी कम होने लगेगा। दोपहर में भारी आहार लें। अपने पूरे दिन का सबसे हैवी डाइट दोपहर में करें। जब आप दोपहर में हैवी डाइट पर जाते हैं।आपके पास अपना वजन बनाए रखने का बहुत आसान समय है। और पेट खराब होने के साथ। और कब्ज पाचन संबंधी समस्याएं सही समय पर खाकर चले जाओ। ज्यादातर लोग आदतन रात में अपने सबसे भारी आहार का सेवन करते हैं। लेकिन यह अच्छी बात नहीं है क्योंकि यह पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। रात का खाना आपकी भूख से लगभग आधा होना चाहिए। लेकिन अगर आपको देर रात भूख लगती है। रात को ज्यादा भूख लगने की चिंता न करें। भारी दोपहर का आहार दोपहर के दौरान आपको ऊर्जा देगा और दोपहर में नाश्ता करना जरूरी बनाएं। जिससे आप एनर्जी के साथ काम कर सकते हैं और अपने Digestive System को ठीक रखे।  सुबह सबसे पहले वर्कआउट करें। अधिकांश लोगों को उतना काम नहीं करना पड़ता जितना वे सोचते हैं। दिन में देर तक वर्कआउट करते हुए एक घंटा बिताना आपके लिए उतना काम नहीं करेगा जैसे ही आप उठते ही बीस से तीस मिनट की गतिविधि करते हैं। 

सुबह की कसरत आपकी नींद को प्रभावित करता है। आपका वज़न। और आपका रक्तचाप।यह तनाव को भी दूर करता है। आप अपने सुबह के व्यायाम से और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैंयदि आप कम से कम कुछ बाहरी व्यायाम करते हैं। जहां आपका मस्तिष्क प्राकृतिक प्रकाश का लाभ उठा सकता है और अपने शरीर की प्राकृतिक लय को मजबूत करें।इसलिए। हर सुबह की शुरुआत वर्कआउट करके करें। और यदि संभव हो तो। बाहर जाओ और अपने व्यायाम करो।जब आप कहते हैं तो तीन चीजें काम करती हैं तो कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखना शुरू हो जाएगा।इसलिए यदि आप अपने जीवन को बेहतर के लिए बदलना चाहते हैं।

तो आज से ही कर लें ये छोटे-छोटे बदलाव और अपने जीवन को पूरी तरह से बदल दें। आपको अपनी बुरी आदतों की जगह इन अच्छी आदतों को अपनाना होगा।और आप अपने जीवन को बेहतर के लिए बदल सकते हैं। तो इन तीनों कामों को लगातार सात दिनों तक करते हुए शुरुआत करें।  नींद। चमत्कारी औषधि की तरह काम करता है और आपका स्वास्थ्य बदल जाएगा। 

अध्याय।  

नींद। चमत्कारी औषधि की तरह काम करता है हम सभी रोजमर्रा के काम में इतने व्यस्त हैं कि हम आपकी नींद का खयाल नहीं रखते और हमेशा तनाव की समस्या का सामना करना पड़ता है।लेकिन जैसा कि हमने पिछले अध्याय में सीखा है।नींद हमारे लिए कितनी जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए।हमें आपकी नींद के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए। क्‍योंकि अच्‍छी नींद लेने से ही हम शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं। तुम्हें कब मिला । घंटों की पूरी और अच्छी नींद। ताकि आप दिन के समय अपनी पूरी ऊर्जा का उपयोग कर सकें। और आपका तनाव भी दूर कर सकता है। सीधे शब्दों में कहें। नींद एक चमत्कारी औषधि है और हमें उत्पादक व्यक्ति बनने में मदद करता है। जब हम फिट होते हैं तभी हम सफल होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर सकते हैं। इसलिए। नींद के महत्व को समझें और अपनी नींद को बेहतर बनाने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल करें प्राकृतिक रोशनी में बाहर निकलें। हम में से ज्यादातर लोग अपना जीवन घर के अंदर ही जीते हैं। और सर्दियों में। हमारे पास ऐसे दिन हो सकते हैं जिनमें हमें अंधेरे में जागना होगा। और ऐसे समय में हम प्राकृतिक रोशनी से दूर गर्म कमरे में बैठते हैं और इसलिए हमारा ज्यादातर समय अंधेरे में बीतता है जिसका हमारे शरीर पर भावनात्मक और शारीरिक प्रभाव पड़ता है। और हम थका हुआ या उदास महसूस करते हैं। प्राकृतिक प्रकाश प्राथमिक प्रणाली है जिसके माध्यम से शरीर अपनी दैनिक सर्कडियन लय निर्धारित करता है। मतलब यह आपकी नींद और जागने के समय को जोड़ता है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बाकी दिन कैसे बिताते हैं। जब हमें पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी नहीं मिलती है। हमारा शरीर समझ नहीं पाता कि कब उठना और सोना है। और शरीर का विकास सही ढंग से करने की जरूरत है। इसलिए प्राकृतिक रोशनी में जाना बहुत जरूरी है।

तो शुरू करने के लिए। प्राकृतिक प्रकाश के महत्व को समझें।
मॉर्निंग वॉक पर जाएं

सुबह की सैर आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है

क्योंकि प्रात:काल सूर्योदय देखकर आपको प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त होगा।    इसलिए सुबह जल्दी उठें और रोज सुबह- मिनट की मॉर्निंग वॉक पर जाएं। अगर आप यह करते हैं। आप न केवल अपने कार्यालय में सबसे अधिक ऊर्जा के साथ काम कर पाएंगे। लेकिन आप हर रात बेहतर नींद भी ले पाएंगे।क्योंकि सुबह की प्राकृतिक रोशनी आपको ऊर्जावान बनाएगी जिसके माध्यम से आप दिन भर बिना थके काम कर सकेंगे। रात का चिराग़। अधिक महत्वपूर्ण सुबह की रोशनी है। अधिक महत्वपूर्ण रात की रोशनी।इसलिए ख्याल रखें कि आप अपने रात के समय का सही इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप देर रात तक टीवी देखते रहते हैं। पर्याप्त नींद लेना बहुत मुश्किल हो सकता है। क्योंकि टीवी देखने से नींद नहीं आती। आपको इसके लिए अपने शरीर को तैयार करना होगा। क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कृत्रिम रोशनी के कारण आप आराम नहीं कर सकते। इसलिए आपके पास होना चाहिए। सोने से एक घंटा पहले आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छोड़ देना चाहिए। इस तरह आप उनसे दूर रहकर शांति से आराम कर सकते हैं।

 एक जरूरी बात का ध्यान रखें।

सोते समय अपने पास कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न रखें। इससे आपका मन शांत होगा। और आप पूरे फोकस के साथ अपना काम पूरा कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें।यह समय तन और मन से शांत रहने का है ताकि नींद धीरे-धीरे आ सके।भोजन का समय और सोना। खाने का समय आपके सोने की क्षमता पर भारी प्रभाव डाल सकता है। भारी भोजन करना या देर रात का नाश्ता आपके शरीर की आराम करने की प्रक्रिया में बाधा डालता है। रात का खाना भारी होना। पचाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और आपको परेशान कर सकता है। आपका शरीर रात में खाना पचाने में असमर्थ होता है। क्योंकि अंधेरा होने के बाद हमारी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। आपका भोजन आपकी आंतों में रहता है। और आपको गैस जैसी समस्या हो सकती है। कब्ज़। पेट में जलन। और पेट दर्द। तो आप आराम नहीं कर सकते। और क्या बुरा है। रात को देर से खाने से आपके शरीर में बलगम पैदा हो सकता है या शरीर के एक हिस्से में रक्त जमा होने का कारण बनता है। इसलिए। याद रखें कि आप रात का खाना किस समय खाते हैं। शाम छह बजे हल्का डिनर करें आपकी नींद के लिए बहुत अच्छा होगा।

इसलिए। रात में कम और समय पर खायें ताकि पाचन ठीक से हो सके और नींद में आने वाली रुकावट को दूर करें। यदि आपने रात का भोजन कर लिया है। बजे। उसके बाद  से  मिनट तक काम करें और फिर सो जाओ  बजे। इस प्रकार से। साथ ही आपके पेट की समस्याओं को कम करता है। आप अपनी नींद में सुधार कर सकते हैं। आहार। सही समय पर सही चीज खाएं

अध्याय  आहार।

जब आप सही समय पर सही चीज खाते हैं तो आप स्वस्थ रहते हैं जिस तरह अच्छी नींद लेने के लिए आपको कुछ बदलाव करने होंगे। उसी तरह से। स्वस्थ हो जाना। आपको अपने खाने-पीने के तरीके को बदलना होगा। इसलिए कुछ अहम बदलाव करने होंगे। इन परिवर्तनों के माध्यम से। आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बन सकते हैं। ऐसे में अगर खाने की बात करें। लोग ऐसी कई चीजें खाते हैं। जो स्वाद में तो अच्छा होता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है।इसलिए आपको याद रखना चाहिए कि आप क्या और कब खाते हैं। लेखक ने भोजन की समय-सारणी में परिवर्तन करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। इन्हें अपनाने से। आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीना शुरू कर सकते हैं। भोजन का समय मायने रखता है हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बारे में लगभग सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं। अपने भोजन की तरह। आपके खाने का समय भी बहुत मायने रखता हैअगर आप सही समय पर खाना नहीं खाते हैं। आपको मोटापे का सामना करना पड़ सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए। रखें कुछ बातों का ध्यान। सुबह उठने के आधे घंटे के अंदर कुछ हेल्दी खाएं। के बीच स्वस्थ नाश्ता करें। को । सुबह में। ताकि आप काम के लिए तैयार हो सकें। अपने दोपहर के भोजन से पहले चाय या कॉफी का छोटा ब्रेक लें। अपने पूरे दिन का सबसे भारी भोजन  और के बीच खाएं। ताकि आप पूरी ऊर्जा के साथ अपने काम पर लग सकें।तक कुछ हल्का खाएं। -। बजे।

दिन का अपना आखिरी भोजन  अपराह्न।

अपनी भूख का आधा ही खाएं ताकि आपका पेट आपके खाने को पचा सके। किसी भी स्थिति में। द्वारा भोजन करें। बजे। क्‍योंकि भोजन में देरी करने से पेट की समस्‍या हो सकती है। पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता सुबह में। आपका पेट खाली है। और आपका पेट आपके दिन के पहले भोजन के लिए तैयार हो जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक ही बार में बहुत अधिक वसायुक्त या भारी भोजन कर लें। बजाय। आपको पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता करना चाहिए अपने शेष दिन की तैयारी के लिए।

आप अपने सुबह के नाश्ते की शुरुआत हरी सब्जियों से कर सकते हैं। फल। स्मूदी। दलिया के लिए।इससे आपको वे सभी पोषक तत्व मिलेंगे जिनकी आपको जरूरत है। और अपना दिन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार रहें।प्रतिदिन एक ही समय पर भोजन करेंहमने खाने के सही समय के बारे में जान लिया है। यदि आप अपना पाचन तंत्र चाहते हैं तो अब आपको शेड्यूल की आवश्यकता है

सही ढंग से कार्य करने के लिए। तो आपको अपने भोजन के समय को समान रखने की आवश्यकता है।तो आपके पास कम से कम एक सप्ताह हैप्रतिदिन एक ही समय पर भोजन करने की आदत डालें अगर आप समय से अनजान हैं। अलार्म सेट करें ताकि आप हर दिन सही समय पर खा सकें।तब। जब आप एक हफ्ते तक एक निश्चित समय पर खाना खाते हैं।आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम कर पाएगा और आपके भोजन को पचा पाएगा। जिससे आपको पेट की समस्या से निजात मिल जाएगी। और आप अपने काम पर फोकस कर सकते हैं।रात को स्नैक्स खाने से बचें। सही समय पर भोजन की अपेक्षा करने के लिए अपने शरीर को प्रशिक्षित करते समय। पानी पीने की कोशिश करो।यहां तक कि गर्म पानी या हर्बल चाय भी। भूख मिटाने के लिए। देर रात स्नैक्स न खाएं। आप जानते हैं कि रात में आपका शरीर सुबह तक आपकी भूख को दबाने का काम कर रहा है।इसलिए इसे अपना काम करने दें। आपको रात में खाने की जरूरत नहीं है

याद करना। आप स्वस्थ रहने के लिए अपने शरीर को सीख रहे हैं।

और यह समय के साथ संभव हो सकता है। कसरत करना। सही समय पर सही गतिविधि करें

अध्याय  कसरत।

सही समय पर सही गतिविधि करें हृदय और मस्तिष्क हमारे शरीर के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं।और ये दोनों सांस से जुड़े हुए हैं।जब आप गहरी सांस लेते हैं आप तुरंत अपने दिल और दिमाग को व्यस्त कर लेते हैं। आपके लिए अभी इसकी जांच करना संभव है। धीमे लो। गहरी साँसें। और उस सांस का आनंद लें। गहरी सांस लेने से आपका कुछ तनाव दूर हो गया है। हालांकि धीमा। ध्यान और योग के माध्यम से अक्सर गहरी सांसें ली जाती हैं। वे कसरत के सबसे मामूली स्तर पर तुरंत फायदेमंद होते हैं। इसलिए वर्कआउट करते समय इन बातों का ध्यान रखें। जितनी जल्दी हो सके वर्कआउट करेंजब आप दिन में जल्दी अपना काम कर लेते हैं।यह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करता है।लेकिन सुबह सबसे पहले वर्कआउट करेंऔर भी बड़ा लाभ हो सकता है।जब आप नाश्ते से पहले वर्कआउट करते हैं।आप व्यायाम करते हैं जबकि शरीर अभी भी भूखा है।इसलिए जब आप अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करते हैंवे ऑक्सीजन खत्म करके शुगर कम करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।तो आपके रक्त में कम शर्करा के कारण।शरीर को अपना भोजन ग्रहण करने योग्य बनाया जा सकता है।और इसके साथ।आपको नाश्ते से केवल- मिनट पहले कसरत करनी होगी।आरंभ करने के लिए आप ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं या नहीं।लेकिन अगर आप पहली बार वर्कआउट कर रहे हैं।आप अंतराल प्रशिक्षण कर सकते हैं।जिसमें आपको एक मिनट तक जितनी तेजी से आप चल सकते हैं चलना है।और फिर आप दो मिनट के लिए और अधिक आराम से चल सकते हैं।इस तरह आपको शुरू करने में कोई परेशानी नहीं होगीऔर अपना वर्कआउट पूरा कर सकते हैं।बहुत अधिक कसरत हमेशा बेहतर नहीं होती हैहममें से ज्यादातर लोग रोजाना वर्कआउट करते हैं।लेकिन बहुत से लोग बहुत अधिक काम करते हैं।यह काफी हद तक अच्छा है।लेकिन यह हमेशा बेहतर नहीं होता है।उदाहरण के लिए।यदि आप ट्रेडमिल पर कुछ मिनटों के लिए कसरत करने के बारे में सोचते हैं।आपको जितना संभव हो उतना काम करने की आवश्यकता हो सकती है

इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए।लेकिन वजन कम करने के लिए। दिन में एक घंटे कार्डियो करना झूठ साबित होता है। शोध से पता चलता है कि व्यायाम करते समय छोटी अवधि के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। आपको जितना लगता है उतना काम करने की ज़रूरत नहीं है।जब आप आकार में आने का फैसला करते हैं। एक जिम जाना शुरू करोऔर तब तक मेहनत करते हैंआपको धीरे-धीरे अपने शेड्यूल में परेशानी होने लगती हैऔर अंततः समस्या के कारण।आपको अपने शेड्यूल के कारण कुछ वर्कआउट छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ता हैऔर अंत में। आप जिम जाना पूरी तरह छोड़ देते हैं।इसलिए लेखक कहता हैकि बजाय एक ही दिन में ढेर सारे वर्कआउट करने के।रोज थोड़ा व्यायाम करें।भले ही यह पहले से कम हो।अगर आपने आखिरी बार कई साल पहले काम किया था।रोज सुबह तेज चलना शुरू करें।भले ही वह दस से पंद्रह मिनट के लिए ही क्यों न हो।अगर आप लंच के बाद और डिनर के बाद ज्यादा आराम से चलते हैं। फ़िल्म।इसलिए आप हर दिन तीस से पैंतालीस मिनट तक अपने शरीर को हिला सकते हैं।और अंत में। ऐसा रोजाना करने से।गहरी सांस लेकर आपका शेड्यूल बदला जा सकता है।और आप अपना दिमाग साफ कर सकते हैं। हमारी छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करें

अध्याय  हमारी छोटी-छोटी समस्याओं पर काबू पाएं

हम सभी के जीवन में कुछ न कुछ समस्याएँ होती हैं।लेकिन कई मुद्दे बेहद मामूली होते हैं

और उन्हें आसानी से दूर किया जा सकता है।उदाहरण के लिए। अगर सुबह वर्कआउट करना आपके लिए एक समस्या हैक्योंकि आपके पास नाश्ते का समय नहीं है।इसलिए नाश्ते के लिए समय निकालें। दलिया तैयार करेंया रात को फल और रख दें।और हर रोज नाश्ते से पांच मिनट पहले अपना अलार्म सेट कर लें।ताकि सिर्फ चार दिनों मेंआपके पास मॉर्निंग वॉक के लिए पर्याप्त समय होगा।भी। रात को अपने कसरत के कपड़े और काम के कपड़े बाहर रखो।इस के साथ। आप सुबह जल्दी उठेंगे और समय पर तैयार होंगे।आपके नाश्ते के लिए बहुत समय बचा रहा है।मान लीजिए कि लगातार भारी लंच करना आपको डराने वाला लगता है।इसलिए। काम पर जाने के लिए लंच पैक करें।और याद रखें कि यदि आप भारी लंच खाते हैं।आपको रात के खाने में कम खाना बनाना होगा।जिससे आपका डर दूर हो जाएगाक्योंकि अगर आप दिन में भारी खाना खाते हैं।आप रात में कम खाकर अपने शेड्यूल को मैनेज कर सकते हैं।साथ ही दोपहर का भोजन भी समय पर करें।हालाँकि। समय पर खाना खाना भी आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।जिसका समाधान बहुत ही आसान है।बस आपको खाने का समय याद दिलाने के लिएअपने फोन पर अलार्म सेट करें।ताकि जब आपके खाने का समय हो।आप बिना किसी परेशानी के अपना खाना समय पर खा सकते हैं।अगर आप इस बात को लेकर चिंतित हैं कि रात के खाने में कम कैसे खाएं। आपको देर रात भूख लग सकती है।इसलिए। रात के खाने के लिए कुछ आसान लेकिन स्वस्थ खाद्य पदार्थ खोजें।कुछ ऐसा खाएं जो कहने को कम हो लेकिन अपनी भूख मिटाने के लिए पर्याप्त हो।रात के खाने में जंक फूड से परहेज करेंहरी सब्जियां और स्वस्थ भोजन खाएं।और इस बात का ध्यान रखें कि रात का खाना ज्यादा ऑयली और स्पाइसी न हो।रात के खाने में प्रोटीन युक्त भोजन करें।यह आपके चयापचय को बढ़ावा देता है और भूख को रोकने की कोशिश करता है।इसकी वजह से। हमें रात में बार-बार भूख नहीं लगती है।और हम भोजन की लालसा से बचे रहते हैं।यानी रात के खाने में प्रोटीन युक्त खाना खाने सेआप अपनी भूख को नियंत्रित कर सकते हैं।इसके साथ ही। अपने रात के खाने में प्रोटीन शामिल करने के लिएखाने में पनीर भुर्जीऔर आप बहुत सारी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।अगर आपको शाम के समय अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करना हैछोड़ने का विचार मुझे परेशान करता है।इसलिए। आप अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों परशाम की गतिविधियों को करने के लिएइसे दिन के अपने खाली समय में करें।इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को रात में छोड़ने की योजना बनाते समय।तय करें कि आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बिना रात में कौन सा काम कर सकते हैं।आप बदलाव करने के लिए रात में किताब पढ़ना या लिखना चुन सकते हैं।जो आपकी बुरी आदतों और ज्ञान से निपटने में आपकी मदद करेगा।इसी तरह। आप अपनी छोटी-मोटी समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं।और आप अपने लिए एक अच्छा और नया शेड्यूल तैयार कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

लेखक ने पुस्तक में कई छोटे परिवर्तन शामिल किए हैं।

जिसे हम बना सकते हैं और हमारे जीवन को बदलने के लिए हमारे नए शेड्यूल का उपयोग करें।

नया शेड्यूल शुरू करने से पहले। इन छोटे बदलावों को ध्यान में रखें और थोड़ी रचनात्मकता और योजना बनाकर अपने नए शेड्यूल पर काम करें।

पहले  दिनों के लिए।  लेखक द्वारा निर्धारित अनुसार उपयोग करें। फिर अपनी जरूरत के हिसाब से बदलाव करते हुए उसी तरह आगे बढ़ें। शुरुआती कुछ दिनों से आप अपनी पुरानी आदतों से बच सकते हैं। और आप अपने आप को जीवन भर हर दिन स्वस्थ रख सकते हैं।

 तो दोस्तों। इस पुस्तक से हम अपना शेड्यूल बदलकर अपने जीवन को बदलना सीखें। किताब में बहुत छोटे-छोटे बदलाव बताए गए हैं। जिसका हम में से प्रत्येक उपयोग कर सकता है। आपको अपनी जरूरत को समझना होगा और आवश्यक परिवर्तन करें। और समय के साथ आप अपने नए कार्यक्रम के साथ अपना पूरा जीवन बदल सकते हैं।

तो दोस्तों। अब बताने का समय आ गया है इस किताब की सबसे अच्छी बात क्या थी आपने अभी सीखा है और अपने जीवन में % लागू करेंगे। बेझिझक टिप्पणी करें और मुझे बताएं।

 



जल्द ही मिलते हैं और बेहतरीन वीडियो के साथ। और अगर आप हमारे चैनल पर पहली बार आए हैं

तुरंत हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें और बेल आइकॉन को दबाएं अगर वीडियो पसंद आए तो लाइक और कमेंट करें

आप अगली पुस्तक के वीडियो पर भी टिप्पणी कर सकते हैं जिसे आप देखना चाहते हैं।
तो जल्द ही मिलते हैं और भी बेहतरीन वीडियो के साथ, बहुत-बहुत धन्यवाद

x