पसीना और गंदगी बनते हैं पैरों में बदबू का कारण, जानिए इससे छुटकारा पाने के उपाय



दिन भर जूतों में पैरों काे बंद रखना न केवल उन्हें सांस लेने से रोकता है, बल्कि उनमें बहुत ज्यादा पसीने और बदबू का कारण भी बनता है। इसलिए सही फुटवियर के साथ फुटकेयर टिप्स भी अपनाने जरूरी हैं।

क्यों आती है पैरों से बदबू (Smelly Feet Causes)

पैरों में सबसे ज्यादा गंदगी, दाग-धब्बे, बदबू और संक्रमण का जोखिम रहता है। इसलिए पैरोंं को सिर्फ धोना काफी नहीं है। धोने के बाद इन्हें अच्छी तरह सुखाना और मॉइश्चराइज करना भी जरूरी है। अगर आपके पैरों में ज्यादा पसीना आता है, तो पैरों में टैल्कम पाउडर लगाना फायदेमंद होगा। अगर आप बंद जूते पहनते हैं, तो जूतों के अंदर टेल्कम पाउडर छिड़क सकते हैं।

जूतों से बेहतर हैं चप्पल या खुले सैंडल 

गर्म मौसम में, चप्पल और खुले सैंडल सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि उससे पसीना वाष्पित हो जाता है। लेकिन, खुले फुटवियर में गंदगी ज्यादा जमती है, इसलिए पैरों की स्वच्छता और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। दिन भर के बाद पैरों को ठंडे पानी में भिगोएं, जिसमें थोड़ा सा नमक मिला हो। इसमें कुछ देर पैरों को डुबोकर रखने से पैरों की बदबू और गंदगी दोनों दूर हो सकते हैं।

घर पर भी कर सकती हैं पैडीक्योर 

अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएं, थोड़ा सा हर्बल शैम्पू, सूरजमुखी या जैतून का तेल और मोटा नमक मिलाएं। 15 मिनट के लिए भिगो दें। फिर नाखूनों को ब्रश से साफ कर लें। एड़ियों और तलवों के किनारों पर झामे का इस्तेमाल करें। मेटल स्क्रबर से बचें या फिर किसी खुरदरे तौलिये या लूफा से पैरों को स्क्रब करें। फिर पैरों को साफ पानी से धो लें और तौलिए से सुखाएं।

फुट लोशन: बराबर मात्रा में गुलाब जल, खीरे का रस और नींबू का रस मिलाएं। पैरों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं, नींबू का रस मिलाकर पैरों पर लगाएं। दस मिनट तक लगा रहने दें और पानी से धो लें। अपने टैल्कम पाउडर में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पैरों पर लगाएं।

कूलिंग फुट बाथ : ठंडे पानी में गुलाब जल, नींबू का रस और यू डी कोलोन मिलाकर पैरों को इसमें डुबोएं। यह पैरों का ठंडा, साफ रखता है और गंध को दूर करता है। चार बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 4 बूंदें मिलाएं। पैरों पर लगाएं।

कूलिंग मसाज ऑयल: 100 मिलीलीटर जैतून का तेल लें और इसमें 2 बूंद यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल, 2 बूंद रोजमेरी एसेंशियल ऑयल और 3 बूंद खस या रोज एसेंशियल ऑयल मिलाएं। मिलाकर एयरटाइट जार में भरकर रख लें। इससे पैरों की मालिश करें। यह स्किन को ठंडा और सुरक्षित रखता है।