Covid-19: Introduction, Symptoms and Prevention||कोविद -19: परिचय, लक्षण और रोकथाम.


Coronavirus: Prevention, symptoms and treatment

कोरोनावायरस, उर्फ ​​कोविद -19, संक्रामक रोगों की सूची में है। हालाँकि, यह वायरस का एक नया रूप है और इसे हाल ही में खोजा गया है। इस वायरस को प्राप्त करने वाले अधिकांश लोग हल्के या मध्यम गंभीर लक्षणों से पीड़ित होते हैं। अच्छी बात यह है कि अधिकांश मरीज बिना किसी इलाज के बीमारी से उबर जाते हैं। इस लेख में, हम उन लक्षणों और निवारक उपायों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं।

अब तक किए गए शोध अध्ययनों के अनुसार, पुराने व्यक्तियों और जिनके पास पहले से ही अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हैं, जैसे कि कैंसर, पुरानी सांस की बीमारी और मधुमेह, रोगों के गंभीर लक्षणों से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
Covid-19: Introduction, Symptoms and Prevention||कोविद -19: परिचय, लक्षण और रोकथाम
जहां तक ​​रोकथाम का सवाल है, सबसे अच्छा तरीका सूचित किया जाना है, जिसका अर्थ है कि आपको वायरस को पकड़ने से बचने के लिए उचित सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि बीमारियों का क्या कारण है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता है।

पहला और सबसे महत्वपूर्ण निवारक उपाय है कि आप अक्सर सैनिटाइज़र का उपयोग करके अपने हाथ धोएं, जैसे कि शराब और अपने नाक, बाल, होंठ या अपने चेहरे के अन्य हिस्सों को छूने से बचें।
Covid-19: Introduction, Symptoms and Prevention||कोविद -19: परिचय, लक्षण और रोकथाम
अब, मिलियन डॉलर का सवाल है, यह वायरस कैसे फैलता है? सबसे हाल के शोध अध्ययनों के अनुसार, जब एक संक्रमित व्यक्ति छींकता है या खांसी करता है, तो कोरोनावायरस फैल जाता है। व्यक्ति के माउस या नाक से डिस्चार्ज की छोटी बूंदें उनके शोर या मुंह के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करती हैं। इसलिए, उचित श्वसन शिष्टाचार का पालन करना महत्वपूर्ण है।

वर्तमान में, हमारे पास कोरोनावायरस के लिए कोई उपचार या टीके नहीं हैं। लेकिन संभावित उपचारों और उनकी प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण अभी भी जारी हैं। आप डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट से अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Covid-19: Introduction, Symptoms and Prevention||कोविद -19: परिचय, लक्षण और रोकथाम
निवारण

सौभाग्य से, संक्रमण को रोकने के कुछ सिद्ध तरीके हैं और जिस गति से यह फैलता है उसे धीमा कर देते हैं। नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको संक्रमण से बचाने और प्रसार को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

Cure HHT Official Health Updates: Coronavirus Disease (COVID-19 ...
अपने हाथों को साबुन के पानी से धोने की आदत बनाएं। कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को धोना बेहतर होता है क्योंकि वायरस को मारने के लिए साबुन का पानी जितना समय लगता है।

Covid-19: Introduction, Symptoms and Prevention||कोविद -19: परिचय, लक्षण और रोकथाम

यदि किसी की छींक या खांसी हो रही है, तो सुनिश्चित करें कि आप उनसे कम से कम एक मीटर दूर खड़े हों।
जितना संभव हो, अपने चेहरे को छूने से रखने की कोशिश करें
यदि आपको छींक या खांसी है, तो अपने नाक और मुंह को कवर करें ताकि दूसरों के सामने या चीजों को संक्रमित करने से बूंदों को रख सकें।
अगर आपको लगता है कि आप वायरस से संक्रमित हैं, तो बाहर न निकलें और अपने कमरे के अंदर रहें।
धूम्रपान न करें या ऐसी गतिविधियों में हिस्सा न लें जो आपके फेफड़ों को कमजोर कर सकती हैं।
सामाजिक दूरी का अभ्यास करें और तब तक यात्रा न करें जब तक आपको वास्तव में नहीं करना है
लक्षण
सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोरोनोवायरस हर किसी को उसी तरह प्रभावित नहीं करता है। चूंकि कोविद -19 श्वसन संबंधी बीमारियों को फैलाता है, ज्यादातर लोग हल्के से मध्यम लक्षणों से पीड़ित होते हैं। इसका मतलब है कि अधिकांश पीड़ित बिना किसी विशेष उपचार के बीमारी से उबर सकते हैं। बस उन्हें अपने आप को हर किसी से दूर रखने और ऊपर दिए गए सुझावों का अभ्यास करने की आवश्यकता है।

हालांकि, अंतर्निहित परिस्थितियों वाले लोगों को गंभीर लक्षणों से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है। उनमें से कुछ वायरस से मर भी सकते हैं। इसी तरह, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी गंभीर लक्षणों का अधिक खतरा होता है। इसलिए, इन लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक सावधान रहना चाहिए।

सामान्य लक्षण:

नीचे दिए गए वायरस के कुछ सामान्य लक्षण हैं। वे हल्के लक्षण हैं और 7 से 14 दिनों के बीच दूर जा सकते हैं।

सूखी खांसी
थकान
बुखार
अन्य लक्षण:
गले में खरास
दर्द और दर्द
सांस लेने में कठिनाई
कुछ लोग बहती नाक और दस्त से पीड़ित हो सकते हैं
यदि आपके पास हल्के लक्षण हैं या आप आत्म-अलगाव देख रहे हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से सलाह के लिए संपर्क कर सकते हैं कि आप वायरस के लिए कैसे परीक्षण कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है अगर आप अपने और अपने परिवार को संक्रमण से बचाना चाहते हैं। आपका जीवन और आपके परिवार का जीवन आपके हाथों में है।
यदि आपको खांसी, बुखार है या आपको सांस लेने में मुश्किल होती है, तो आप बिना समय बर्बाद किए तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं।

तो, यह कोविद -19 और संक्रमण से खुद को बचाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में बुनियादी जानकारी थी।


यदि आप कोरोनोवायरस के बारे में सूचित रखना चाहते हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि आप कोनिड -19 एंटीजन और स्पाइक प्रोटीन के बारे में अधिक जानने के लिए GeneMedi की जाँच करें।